IIT Ropar Recruitment 2024 – शिक्षण, गैर-शिक्षण पदों की भर्ती

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान रोपड़ (आईआईटी रोपड़) ने शिक्षण, गैर-शिक्षण पदों के लिए एक आधिकारिक अधिसूचना जारी की है, जिसमें विभिन्न पदों की भर्ती की जा रही है। तो आइए जानते हैं पूरी डिटेल्स। Indian Institute of Technology Ropar (IIT Ropar) में भर्ती के लिए आवेदनों की पूरी जानकारी इस आर्टिकल में दी गई है। आवेदन कैसे करें, वेतन क्या है, शिक्षा की मांग क्या है, आयु सीमा और अन्य चीजें। आवेदक पूरी जानकारी पढ़कर ही आवेदन पत्र को पूरा करें। यहाँ निचे दिए गए टेबल में आपको भर्ती का संक्षिप्त विवरण दिया गया है। पूरा विवरण आप उसके निचे देख सकते है साथ में भर्ती की आधिकारिक अधिसूचना भी दी गई है। हम आपको सलाह देंगे आधिकारिक अधिसूचना पढ़ने के बाद ही भर्ती के लिए आवेदन करे। आप सभी को भर्ती के लिए शुभकामनाएं।

आईआईटी रोपड़ विभिन्न पद भर्ती संक्षिप्त विवरण IIT Ropar Various Posts Bharti Short Details

विभाग का नामभारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान रोपड़ (आईआईटी रोपड़)
भर्ती बोर्डभारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान रोपड़ (आईआईटी रोपड़)
पद का नामशिक्षण, गैर-शिक्षण पद
कुल पदविभिन्न पद
वेतनमानINR 56100-220200/- प्रति माह
श्रेणीPunjab Jobs
आवेदन प्रक्रियाऑफलाइन / ऑनलाइन
परीक्षा मोडलिखित परीक्षा / इंटरव्यू
भाषाहिंदी / अंग्रेज़ी
नौकरी स्थानपंजाब
विभागीय वेबसाइटiitrpr.ac.in

पद का नाम (Post Name)

  1. प्राध्यापक
  2. सहायक प्राध्यापक
  3. जनसंपर्क अधिकारी

पदों की संख्या (No. of Posts)

विभिन्न पद

सैलरी (Salary)

INR 56100-220200/- प्रति माह।

आयु सीमा (Age Limit)

शिक्षण, गैर-शिक्षण पद पद के रूप में नियुक्ति के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार की अधिकतम 40 वर्ष होनी चाहिए।

शैक्षणिक योग्यता (Educational Qualification)

यदि आप उपरोक्त पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपके पास आगे की शैक्षणिक योग्यता होनी चाहिए।
प्राध्यापक: उम्मीदवार के पास उचित शाखा में प्रथम श्रेणी या समकक्ष पूर्ववर्ती डिग्री के साथ पीएचडी होनी चाहिए और उसका शैक्षणिक रिकॉर्ड बहुत अच्छा होना चाहिए।

सहायक प्राध्यापक: उम्मीदवार के पास उचित शाखा में प्रथम श्रेणी या समकक्ष पूर्ववर्ती डिग्री के साथ पीएचडी होनी चाहिए और उसका शैक्षणिक रिकॉर्ड बहुत अच्छा होना चाहिए।

जनसंपर्क अधिकारी: उम्मीदवार के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/संस्थान से कम से कम 55% अंकों के साथ पत्रकारिता एवं जनसंचार/जनसंपर्क/जनसंपर्क में मास्टर डिग्री या इसके समकक्ष या पत्रकारिता/जनसंचार/जनसंपर्क में स्नातकोत्तर डिप्लोमा और कम से कम 05 वर्ष का प्रासंगिक अनुभव होना चाहिए।

चयन प्रणाली (Selection Procedure)

अब आइए इस भर्ती के लिए चयन प्रक्रिया को देखें। लिखित परीक्षा / वॉक-इन-इंटरव्यू, मेरिट लिस्ट, अंतिम चयन के अनुसार प्रक्रिया जारी रहेगी।

आवेदन शुल्क (Application Fee)

अब हम इस भर्ती के लिए आवेदन शुल्क को देखेंगे – 500/- रुपये। किसी अन्य भुगतान विधि से शुल्क स्वीकार नहीं किया जाएगा। एससी/एसटी/पीडब्ल्यूडी, महिला उम्मीदवारों के लिए कोई शुल्क आवश्यक नहीं है। एक बार भुगतान किया गया शुल्क किसी भी परिस्थिति में वापस नहीं किया जाएगा।

आईआईटी रोपड़ शिक्षण, गैर-शिक्षण पद आवेदन करने का तरीका (How To Apply)

अगर उम्मीदवार ने ऊपर दी गई पूरी जानकारी पढ़ ली है तो अब हम देखेंगे कि आवेदन कैसे करें। आवेदन करने की प्रक्रिया इस प्रकार है। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार इस नौकरी के लिए IIT Ropar की आधिकारिक वेबसाइट https://www.iitrpr.ac.in/ के माध्यम से 26.09.2024 से 31.10.2024 तक आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने की प्रक्रिया को पूरी तरह से जानने के लिए आपको आधिकारिक अधिसूचना देखनी चाहिए जो निचे महत्वपूर्ण लिंक भाग में दी गई है।

आईआईटी रोपड़ शिक्षण, गैर-शिक्षण पद भर्ती की महत्वपूर्ण तिथियां (Important Dates)

ऑनलाइन आवेदन जमा करने की प्रारंभिक तिथि 26 सितम्बर 2024
ऑनलाइन आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि31 अक्टूबर 2024

आईआईटी रोपड़ शिक्षण, गैर-शिक्षण पद भर्ती की महत्वपूर्ण लिंक (Important Links)

आईआईटी रोपड़ शिक्षण, गैर-शिक्षण पद आवेदन फॉर्म
आईआईटी रोपड़ शिक्षण, गैर-शिक्षण पद नोटिफिकेशन
आईआईटी रोपड़ शिक्षण पद नोटिफिकेशन
आईआईटी रोपड़ आधिकारिक वेबसाइट

प्रवेश पत्र / परीक्षा परिणाम / पाठ्यक्रम (Admit Card / Result / Syllabus):

आईआईटी रोपड़ शिक्षण, गैर-शिक्षण पद प्रवेश पत्र / परीक्षा परिणाम:
आईआईटी रोपड़ शिक्षण, गैर-शिक्षण पद प्रवेश पत्र (Admit Card)
आईआईटी रोपड़ शिक्षण, गैर-शिक्षण पद परीक्षा परिणाम (Exam Result)
आईआईटी रोपड़ शिक्षण, गैर-शिक्षण पद पाठ्यक्रम (Syllabus)

शिक्षण, गैर-शिक्षण पद


IIT Ropar Recruitment 2024 – 41 गैर-शिक्षण पदों की भर्ती

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान रोपड़ (आईआईटी रोपड़) ने गैर-शिक्षण (Non-Teaching) पदों के लिए एक आधिकारिक अधिसूचना जारी की है, जिसमें 41 पदों की भर्ती की जा रही है। तो आइए जानते हैं पूरी डिटेल्स। Indian Institute of Technology Ropar (IIT Ropar) में भर्ती के लिए आवेदनों की पूरी जानकारी इस आर्टिकल में दी गई है। आवेदन कैसे करें, वेतन क्या है, शिक्षा की मांग क्या है, आयु सीमा और अन्य चीजें। आवेदक पूरी जानकारी पढ़कर ही आवेदन पत्र को पूरा करें। यहाँ निचे दिए गए टेबल में आपको भर्ती का संक्षिप्त विवरण दिया गया है। पूरा विवरण आप उसके निचे देख सकते है साथ में भर्ती की आधिकारिक अधिसूचना भी दी गई है। हम आपको सलाह देंगे आधिकारिक अधिसूचना पढ़ने के बाद ही भर्ती के लिए आवेदन करे। आप सभी को भर्ती के लिए शुभकामनाएं।

आईआईटी रोपड़ विभिन्न पद भर्ती संक्षिप्त विवरण IIT Ropar Various Posts Bharti Short Details

विभाग का नामभारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान रोपड़ (आईआईटी रोपड़)
भर्ती बोर्डभारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान रोपड़ (आईआईटी रोपड़)
पद का नामतकनीकी अधिकारी और विभिन्न पद
कुल पद41 पद
वेतनमानINR 21700-218200/- प्रति माह
श्रेणीPunjab Jobs
आवेदन प्रक्रियाऑफलाइन / ऑनलाइन
परीक्षा मोडलिखित परीक्षा / इंटरव्यू
भाषाहिंदी / अंग्रेज़ी
नौकरी स्थानपंजाब
विभागीय वेबसाइटiitrpr.ac.in

पद का नाम (Post Name)

  1. कुलसचिव – 01 पद
  2. तकनीकी अधिकारी – 02 पद
  3. चिकित्सा अधिकारी – 01 पद
  4. कनिष्ठ लेखा अधिकारी – 01 पद
  5. कनिष्ठ सहायक – 02 पद
  6. कनिष्ठ प्रयोगशाला सहायक – 17

पदों की संख्या (No. of Posts)

41 पद

सैलरी (Salary)

INR 21700-218200/- प्रति माह।

आयु सीमा (Age Limit)

तकनीकी अधिकारी और विभिन्न पद के रूप में नियुक्ति के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार की अधिकतम 18-50 वर्ष होनी चाहिए।

शैक्षणिक योग्यता (Educational Qualification)

यदि आप उपरोक्त पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपके पास आगे की शैक्षणिक योग्यता होनी चाहिए।
कुलसचिव: उम्मीदवार के पास कम से कम 55% अंकों के साथ किसी भी विषय में मास्टर डिग्री या समकक्ष होना चाहिए या यूजीसी के सात अंक पैमाने में इसके समकक्ष ग्रेड बी होना चाहिए और इन विनियमों में निर्धारित लगातार अच्छा अकादमिक रिकॉर्ड होना चाहिए।

तकनीकी अधिकारी: उम्मीदवार के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/संस्थान से न्यूनतम 55% अंकों के साथ धातुकर्म एवं सामग्री/इंस्ट्रूमेंटेशन में एम.टेक डिग्री या समकक्ष योग्यता होनी चाहिए।

चिकित्सा अधिकारी: उम्मीदवार के पास मेडिसिन की उपयुक्त शाखा में एमडी या एमएस होना चाहिए या मेडिसिन की उपयुक्त शाखा में स्नातकोत्तर डिप्लोमा होना चाहिए और साथ ही किसी मान्यता प्राप्त अस्पताल में कम से कम एक वर्ष का अनुभव होना चाहिए या एमबीबीएस होना चाहिए जिसमें अनिवार्य रोटेटरी इंटर्नशिप पूरा करना शामिल है और उसके बाद किसी मान्यता प्राप्त अस्पताल में कम से कम 03 साल का अनुभव होना चाहिए।

कनिष्ठ लेखा अधिकारी: उम्मीदवार के पास कम से कम 55% अंकों के साथ मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से एम.कॉम या समकक्ष योग्यता होनी चाहिए।

कनिष्ठ सहायक: उम्मीदवार के पास मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में स्नातक की डिग्री होनी चाहिए, जिसमें योग्यता डिग्री में कम से कम 55% अंक होने चाहिए। विभिन्न प्रकार के कंप्यूटर ऑफिस एप्लीकेशन, एमएस वर्ड, एक्सेल, पावर-पॉइंट या समकक्ष के उपयोग में दक्षता होना आवश्यक है। कंप्यूटर पर अंग्रेजी और हिंदी में क्रमशः 40 शब्द प्रति मिनट / 35 शब्द प्रति मिनट की टाइपिंग स्पीड होनी चाहिए।

कनिष्ठ प्रयोगशाला सहायक: उम्मीदवार के पास मैकेनिकल इंजीनियरिंग में बी.टेक/बीई होना चाहिए। या किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/संस्थान से योग्यता डिग्री में न्यूनतम 55% अंकों के साथ समकक्ष।

चयन प्रणाली (Selection Procedure)

अब आइए इस भर्ती के लिए चयन प्रक्रिया को देखें। लिखित परीक्षा / वॉक-इन-इंटरव्यू, मेरिट लिस्ट, अंतिम चयन के अनुसार प्रक्रिया जारी रहेगी।

आवेदन शुल्क (Application Fee)

अब हम इस भर्ती के लिए आवेदन शुल्क को देखेंगे – उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन शुल्क जमा करना चाहिए, एसबीआई-कलेक्ट के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन शुल्क जमा करना चाहिए, जो विस्तृत विज्ञापन में क्रमांक 01 से 07 तक उल्लिखित पदों के लिए 500 रुपये और क्रमांक 08 से 20 तक उल्लिखित पदों के लिए 250 रुपये है। किसी अन्य भुगतान विधि से शुल्क स्वीकार नहीं किया जाएगा। एससी/एसटी/पीडब्ल्यूडी, महिला उम्मीदवारों के लिए कोई शुल्क आवश्यक नहीं है। एक बार भुगतान किया गया शुल्क किसी भी परिस्थिति में वापस नहीं किया जाएगा।

आईआईटी रोपड़ विभिन्न पद आवेदन करने का तरीका (How To Apply)

अगर उम्मीदवार ने ऊपर दी गई पूरी जानकारी पढ़ ली है तो अब हम देखेंगे कि आवेदन कैसे करें। आवेदन करने की प्रक्रिया इस प्रकार है। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार इस नौकरी के लिए IIT Ropar की आधिकारिक वेबसाइट https://www.iitrpr.ac.in/ के माध्यम से 20.06.2024 से 10.07.2024 तक आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने की प्रक्रिया को पूरी तरह से जानने के लिए आपको आधिकारिक अधिसूचना देखनी चाहिए जो निचे महत्वपूर्ण लिंक भाग में दी गई है।

आईआईटी रोपड़ विभिन्न पद भर्ती की महत्वपूर्ण तिथियां (Important Dates)

ऑनलाइन आवेदन जमा करने की प्रारंभिक तिथि 20 जून 2024
ऑनलाइन आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि10 जुलाई 2024

आईआईटी रोपड़ विभिन्न पद भर्ती की महत्वपूर्ण लिंक (Important Links)

आईआईटी रोपड़ विभिन्न पद आवेदन फॉर्म
आईआईटी रोपड़ विभिन्न पद नोटिफिकेशन
आईआईटी रोपड़ आधिकारिक वेबसाइट

प्रवेश पत्र / परीक्षा परिणाम / पाठ्यक्रम (Admit Card / Result / Syllabus):

आईआईटी रोपड़ विभिन्न पद प्रवेश पत्र / परीक्षा परिणाम:
आईआईटी रोपड़ विभिन्न पद प्रवेश पत्र (Admit Card)
आईआईटी रोपड़ विभिन्न पद परीक्षा परिणाम (Exam Result)
आईआईटी रोपड़ विभिन्न पद पाठ्यक्रम (Syllabus)

गैर-शिक्षण (Non-Teaching) पद


IIT Ropar Recruitment 2024 – पद, पात्रता और अन्य विवरण जांचें

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान रोपड़ (आईआईटी रोपड़) ने कनिष्ठ अनुसंधान अध्येता (जेआरएफ) और परियोजना सहायक पदों के लिए एक आधिकारिक अधिसूचना जारी की है, जिसमें 02 पदों की भर्ती की जा रही है। तो आइए जानते हैं पूरी डिटेल्स। Indian Institute of Technology Ropar (IIT Ropar) में भर्ती के लिए आवेदनों की पूरी जानकारी इस आर्टिकल में दी गई है। आवेदन कैसे करें, वेतन क्या है, शिक्षा की मांग क्या है, आयु सीमा और अन्य चीजें। आवेदक पूरी जानकारी पढ़कर ही आवेदन पत्र को पूरा करें। यहाँ निचे दिए गए टेबल में आपको भर्ती का संक्षिप्त विवरण दिया गया है। पूरा विवरण आप उसके निचे देख सकते है साथ में भर्ती की आधिकारिक अधिसूचना भी दी गई है। हम आपको सलाह देंगे आधिकारिक अधिसूचना पढ़ने के बाद ही भर्ती के लिए आवेदन करे। आप सभी को भर्ती के लिए शुभकामनाएं।

आईआईटी रोपड़ विभिन्न पद भर्ती संक्षिप्त विवरण IIT Ropar Various Posts Bharti Short Details

विभाग का नामभारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान रोपड़ (आईआईटी रोपड़)
भर्ती बोर्डभारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान रोपड़ (आईआईटी रोपड़)
पद का नामकनिष्ठ अनुसंधान अध्येता (जेआरएफ) और परियोजना सहायक पद
कुल पद02 पद
वेतनमानINR 20000-37000/- प्रति माह
श्रेणीPunjab Jobs
आवेदन प्रक्रियाऑफलाइन / ऑनलाइन
परीक्षा मोडलिखित परीक्षा / इंटरव्यू
भाषाहिंदी / अंग्रेज़ी
नौकरी स्थानपंजाब
विभागीय वेबसाइटiitrpr.ac.in

पद का नाम (Post Name)

  1. कनिष्ठ अनुसंधान अध्येता (जेआरएफ) – 01 पद
  2. परियोजना सहायक – 01 पद

पदों की संख्या (No. of Posts)

02 पद

सैलरी (Salary)

INR 20000-37000/- प्रति माह।

आयु सीमा (Age Limit)

जेआरएफ और परियोजना सहायक पद पद के रूप में नियुक्ति के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार की अधिकतम 18-26 वर्ष होनी चाहिए।

शैक्षणिक योग्यता (Educational Qualification)

यदि आप उपरोक्त पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपके पास आगे की शैक्षणिक योग्यता होनी चाहिए।
कनिष्ठ अनुसंधान अध्येता (जेआरएफ): उम्मीदवार को 70% एग्रीगेट (7.5 सीजीपीए) के साथ सीएसई/ईसीई/आईटी/एआई में एमई/एम.टेक या गेट/सीएसआईआर के साथ 70% एग्रीगेट (7.5 सीजीपीए) के साथ सीएसई/ईसीई/आईटी में बीई/बीटेक होना चाहिए। / यूजीसी नेट / डीएसटी इंस्पायर / जेस्ट / एनबीएचएम या अन्य राष्ट्रीय परीक्षा उत्तीर्ण। कॉम्प साइंस/गणित में एमसीए/एमएससी या समकक्ष को बी.टेक के समकक्ष माना जाएगा। एससी/एसटी उम्मीदवारों को योग्यता डिग्री में न्यूनतम 55% कुल स्कोर (6.0 सीजीपीए) प्राप्त करना होगा।

परियोजना सहायक: उम्मीदवार को 70% कुल (7.5 सीजीपीए) के साथ सीएसई/ईसीई/आईटी/एआई में बीई/बी.टेक होना चाहिए। कॉम्प एससी/गणित या समकक्ष में एमसीए/एमएससी को बीटेक के समकक्ष माना जाएगा। एससी/एसटी उम्मीदवारों को योग्यता डिग्री में न्यूनतम 55% कुल स्कोर (6.0 सीजीपीए) प्राप्त करना होगा।

चयन प्रणाली (Selection Procedure)

अब आइए इस भर्ती के लिए चयन प्रक्रिया को देखें। लिखित परीक्षा / वॉक-इन-इंटरव्यू, मेरिट लिस्ट, अंतिम चयन के अनुसार प्रक्रिया जारी रहेगी।

आवेदन शुल्क (Application Fee)

अब हम इस भर्ती के लिए आवेदन शुल्क को देखेंगे – कोई शुल्क आवश्यक नहीं है।

आईआईटी रोपड़ जेआरएफ, परियोजना सहायक पद आवेदन करने का तरीका (How To Apply)

अगर उम्मीदवार ने ऊपर दी गई पूरी जानकारी पढ़ ली है तो अब हम देखेंगे कि आवेदन कैसे करें। आवेदन करने की प्रक्रिया इस प्रकार है। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार इस नौकरी के लिए IIT Ropar की आधिकारिक वेबसाइट https://www.iitrpr.ac.in/ के माध्यम से 11.05.2024 से 18.05.2024 तक आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने की प्रक्रिया को पूरी तरह से जानने के लिए आपको आधिकारिक अधिसूचना देखनी चाहिए जो निचे महत्वपूर्ण लिंक भाग में दी गई है।

आईआईटी रोपड़ जेआरएफ, परियोजना सहायक पद भर्ती की महत्वपूर्ण तिथियां (Important Dates)

ऑनलाइन आवेदन जमा करने की प्रारंभिक तिथि 11 मई 2024
ऑनलाइन आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि18 मई 2024

आईआईटी रोपड़ जेआरएफ, परियोजना सहायक पद भर्ती की महत्वपूर्ण लिंक (Important Links)

आईआईटी रोपड़ जेआरएफ, परियोजना सहायक पद आवेदन फॉर्म
आईआईटी रोपड़ जेआरएफ, परियोजना सहायक पद नोटिफिकेशन
आईआईटी रोपड़ आधिकारिक वेबसाइट

प्रवेश पत्र / परीक्षा परिणाम / पाठ्यक्रम (Admit Card / Result / Syllabus):

आईआईटी रोपड़ जेआरएफ, परियोजना सहायक पद प्रवेश पत्र / परीक्षा परिणाम:
आईआईटी रोपड़ जेआरएफ, परियोजना सहायक पद प्रवेश पत्र (Admit Card)
आईआईटी रोपड़ जेआरएफ, परियोजना सहायक पद परीक्षा परिणाम (Exam Result)
आईआईटी रोपड़ जेआरएफ, परियोजना सहायक पद पाठ्यक्रम (Syllabus)

कनिष्ठ अनुसंधान अध्येता (जेआरएफ) और परियोजना सहायक

यह भी पढ़ें:-

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान गोवाभारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान बनारस हिंदू विश्वविद्यालय
भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान रोपड़भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान गांधीनगर
भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान भिलाईभारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान रूड़की
भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान धारवाड़भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान कानपुर
भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान मंडीभारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान धनबाद
भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान इंदौरभारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान जोधपुर
भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान दिल्लीभारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान जम्मू
भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान पटनाभारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान हैदराबाद

आईआईटी रोपड़ के बारे में

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान रोपड़ रूपनगर, पंजाब, भारत में स्थित एक सार्वजनिक तकनीकी विश्वविद्यालय है। आईआईटी रोपड़ समुदाय ने आने वाले वर्षों के लिए मिशन, विजन और रणनीतिक योजना विकसित करने का एक महत्वपूर्ण कार्य शुरू किया है। यह अभ्यास भारतीय प्रबंधन संस्थान कलकत्ता के सक्रिय परामर्श से किया गया था, जिन्हें इस क्षेत्र में तकनीकी विशेषज्ञता प्राप्त है। मिशन, विजन और रणनीतिक योजना तैयार करने में एक सहभागी नीचे से ऊपर दृष्टिकोण का पालन किया गया। इस प्रक्रिया में संपूर्ण आईआईटी रोपड़ बिरादरी, एमएचआरडी, बोर्ड ऑफ गवर्नर्स, पूर्व छात्रों और उद्योगों के इनपुट पर विचार किया गया। अंततः हम अपने संस्थान के लिए निम्नलिखित आदर्श वाक्य, मिशन और विज़न कथन पर पहुँचे हैं।
पता:
भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान रोपड़,
रूपनगर, पंजाब – 140001,
भारत

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

आईआईटी रोपड़ गैर-शिक्षण पद भर्ती के लिए कितनी रिक्तियां हैं?

इस समय नियमित रूप से 11 रिक्तियां हैं।

आईआईटी रोपड़ भर्ती के लिए चयन प्रक्रिया क्या है?

चयन लिखित परीक्षा / वॉक-इन-इंटरव्यू पर आधारित होगा।

आईआईटी रोपड़ में इस समय कौन सी रिक्तियां उपलब्ध हैं?

आईआईटी रोपड़ में खेल प्रशिक्षक और आदि रिक्तियां / नौकरियां उपलब्ध हैं।

आईआईटी रोपड़ का फुल फॉर्म क्या है?

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान रोपड़।